Instagram अकाउंट कैसे बनाए | जबरदस्त तरीके Instagram ID बनाने का

अभी के टाइम instagram इतना popular है कि सब इसके दीवाने है चाहे वो professional user हो या फिर कोई  आम user सभी अपना account खोले है . यदि आपको नहीं पता है कि instagram par id kaise banate hain और यह कैसे बनेगी तो फिर आपको इस आर्टिकल को जरुर पढना चाहिए . क्योंकि इंस्टाग्राम पर फेसबुक से भी लॉग इन किया जाता है और ईमेल Id या mobile से भी . जिसमे लोग काफी कंफ्यूज रहते है की हमे mobile नंबर से अकाउंट बनना चाहिए या ईमेल id से अकाउंट बनाना चाहिए . इसीलिए आप instagram account kaise banaye जिससे आप भी इस app को खोले और इसे इंजॉय कर सके .


Instagram अकाउंट कैसे बनाए | जबरदस्त तरीके Instagram ID बनाने का

दोस्त , यदि आप instagram के new user है तो इसको चलाने के लिए सबसे पहले आपको एक अकाउंट बनाना होता है . जिसे आप instagram id भी बोलते हो . यह एक अच्छी बात है कि आप भी अब insta user बनने जा रहे हो . आज जब instagram account बनायेंगे तो फिर आप इस social app पर अपने daily life के images and videos अपलोड कर पाएंगे इतना ही नहीं इसे बानाने के बाद आप अपना page भी बना सकते हो जो एक professional account होता है . इसे वह लोग बनाता है जिसे instagram me id बनाकर पैसे कमाने होते है या फिर खुद को famous करना होता है . इसे आप business के लिए use कर सकते हो और अपने business को instagram पर promote कर सकते हो 

हम ज्यादा इधर उधर की बात नहीं करेंगे सिर्फ instagram account kaise banaye इसी मुद्दे पर बात करेंगे . लेकिन एक account create करने के लिए हमें किस चीज की जरूरत होगी यह तो जानना चाहिए न .

instagram account तीन चीज से बनाये जाते है . जिसमे से पहला होता है facebook , यदि आपके पास facebook account है तो फिर आप direct login कर सकते हो . या फिर नहीं तो आपके पास एक ईमेल id तो होगा एक mobile number तो होगा . यदि आपके पास यह चीज है तो फिर आप बहुत ही आसानी के साथ अपना instagram id बना पाएंगे . हम इन सभी चीजो से instagram par id kaise banate hain बारी – बारी से देखेंगे . आपके पास जो चीज है उसका इस्तेमाल कर सकते है कोई जरुरी नहीं है की आप mobile number से ही insta account खोले .

Email id से Instagram Account कैसे बनाये ?

इसपर account create करने के लिए आपके पास अगर एक email और mobile number है तो आप account को create कर सकते है जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया . insta पर id बनाने के लिए सबसे पहले instagram को open कर लेना . जब आप इस app को open करेंगे तो पहली बार में यह आपको कुछ इस तरह का दिखेगा .



देख सकते हो की जब आप instagram app को खोलेंगे तो ऐसा दीखता है , ऊपर में लॉग इन का आप्शन है लेकिन लॉग इन वही कर सकता है जिसके पास पहले से ही instagram का id है या कहे account है . लेकिन आपको तो sign up करना है यानि अपना account बनाना है . तो आप देख रहे हो सबसे निचे में लिखा है Don’t have an account उसके बगल में एक ग्रीन कलर में text लिखा है sign up . आपको इसी पर क्लीक करना है . जैसे ही आप sign up बटन पर क्लीक करेंगे तो यह ऐसा खुलता है .


आप देख रहे हो की ऊपर में facebook का बटन है जिसका मतलब है की आप facebook से direct लॉग इन कर सकते हो . इसके बारे में भी हम देखेंगे लेकिन अभी हमें ईमेल id से instagram account बनाने है . यहाँ पर चार बॉक्स है पहले में आपको अपना ईमेल id इंटर करना है उससे निचे अपना नाम भर देना है तीसरे नंबर पर है username जिसे आप instagram का id भी बोलते हो .

यह आपको सबसे अलग रखना होता है यदि किसी दुसरे account से आपका id मैच करेगा तो उससे आपका अकाउंट नहीं बनेगा . इसीलिए एक यूनिक username इंटर करे . और सबसे निचे अपने हिसाब से एक password को इंटर कर ले . याद रहे आपका पासवर्ड strong होने चाहिए क्योंकि हर दिन यह खबर आते ही रहते है कि instagram account hack हो गया . इसीलिए अपना पासवर्ड स्ट्रोंग रखे ताकि आपका अकाउंट सेफ रहे .

जब आप सभी information fill करले उसके बाद sign up बटन पर क्लीक करे . यदि आप instagram के privacy policy और terms एंड conditions को पढना चाहते है तो जरुर पढ़ ले .


जैसे ही आप sign up बटन पर क्लिक करेंगे तो इस स्क्रीन पर आ जायेंगे . यहाँ पर ज्यादा कुछ करना नहीं है वस अपना date of birth (जन्म तिथि ) सेलेक्ट कर लो और नेक्स्ट बटन पर प्रेस करदो . एक बात का याद रखना की आप खुद का ही birthday add करे . कोई फेक date सेलेक्ट न करे और आपका जो मिनिमम age होने चाहिए insta पर अपना अकाउंट बनाने के लिए वह 13 होने चाहिए .



इसके बाद आपके पास एक Confirmation Code जायेंगा . मतलब जो ईमेल id आपने शुरू में दिया था ऊपर एक code जायेगा जिसे इस बॉक्स में इंटर करने है . यदि आपके पास code नहीं जा रहा है तो परेसान न हो अपना ईमेल id चेक करे की क्या मैं जो email id instagram account बनने के लिए दिया हूँ वह सही है . यदि सही है फिर भी code receive नहीं होता तो फिर आप इस green color में लिखे Resend Code पर क्लिक करके दोबारा send करवा सकते है . लेकिन आप सही ईमेल देंगे तो एक ही बार में code आ जाता है .

जैसे ही instagram Confirmation Code receive हो जाये तो इसे भी इंटर करके next बटन पर दबाना है . फिर आपके सामने यह स्क्रीन खुलेगा .


जब यह पेज खुलता है तो बहुत लोग इससे कंफ्यूज रहते है इसका मतलब ही नहीं जान पाते लेकिन आप आज समझ ही लो की इसका मतलब क्या है . यदि इन्हें लगता है की कोई गर्बरी है , कोई रोबोट इस अकाउंट को बना रहा है . उसे आप पर विश्वास नहीं होता है तब यह पेज दीखता है नहीं तो ज्यादातर यह देखने को नहीं मिलता है . आप जब अकाउंट बनायेंगे तो मुझे नहीं पता की यह आपको देखेंगे की नहीं . लेकिन दिखे तो आप सिर्फ I’m not a robot वाले बॉक्स पर क्लिक करके उसे टिक कर दे और next बटन पर प्रेस कर दे .


जब आप ऊपर के सभी काम को कर लेंगे तो फिर यह पेज खुलता है जिसमे आपको अपना mobile नंबर देना होता है . mobile number से instagram account kaise banaye भी देखेंगे लेकिन अभी ईमेल id से अपना अकाउंट बना रहे है तो इसमें भी mobile नंबर का जरूरत होता है . आपको एक नंबर को इंटर करके send confirmation पर क्लीक कर देना है . आपके नंबर पर एक code जायेगा जैसे आपके ईमेल id पर गया था .



जैसे ही instagram id के लिए कन्फर्मेशन code आ जाये तो इसमे इंटर कर देना जैसे किया गया है . यदि code नहीं आ रहा है तो आप अपना mobile नंबर update करके देखे. वह नंबर नहीं दे जिससे पहले ही instagram पर account बना हो . अगर आपका number सही है तो फिर आप Get a new code पर क्लीक करके दूसरा code ले सकते है . और जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बनकर तैयार हो जायेंगे .

अभी तक आपने जितने भी steps को फॉलो किया उससे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट create हो चूका है . अब आपको कुछ लोगो को फॉलो करने को बोला जायेगा . instagram पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले लोगो को suggest किया जाता है की आप उन्हें फॉलो करो . साइड में जो green color का फॉलो बटन दिख रहा है उस पर क्लीक करके कुछ professional instagram account को फॉलो कर लेने है . तभी आप next पेज पर जा सकते हो .



professional intagram id को फॉलो करने के बाद जैसे ही पेज को रिफ्रेश करेंगे तो उनके फोटो और विडियो दिखने लगेंगे . पर टॉप में आपको Getting Started का यह आप्शन भी दिखेगा, अपने प्रोफाइल में आप image लगा सकते है . आप चाहे तो instagram को facebook से कनेक्ट कर सकते है . और इंजॉय कर सकते है इस app का . तो देखा आपने बिलकुल आसानी से instagram ki id kaise banate hain .

Mobile Number से instagram account कैसे activate करें ?

mobile number से भी अकाउंट activate करने का same प्रोसेस है जैसा आपने ऊपर में देखा . वस जहाँ पर आपने अपना ईमेल id इंटर किया था उसके बदले mobile नंबर का use कर सकते हो . उसके बाद एक कन्फर्मेशन कोड आता है जिसे इंटर करने के बाद आपको फिर से अपने ईमेल id को भी वेरिफिकेशन करना होगा . उसके बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बन जायेगा .


facebook से लॉग इन करके बनाये इंस्टाग्राम अकाउंट

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की instagram account तीन चीजो से बनाया जा सकता है . जिसमे से एक facebook है . इससे इंस्टाग्राम id को बनाने के लिए आपको सबसे पहले यह app open कर लेना है . जब यह पूरी तरह से खुल जाये तो आपको इसका जो स्क्रीन है वह कुछ इस तरह का दिखेगा .


देख सकते हो यहाँ पर facebook का एक लोगो है और Log in with facebook लिखा हुआ है . अपने अकाउंट में लॉग इन करने के लिए इस पर क्लीक करे . लेकिन उससे पहले आपके पास एक facebook का अकाउंट होना चाहिए तभी आप इस feature का इस्तेमाल कर पाएंगे . जैसे ही आप इस पर क्लीक करेंगे तो यह इस तरह से ओपन होता है .


इसमें आपको अपने facebook में जुरे हुए ईमेल id या फिर mobile नंबर को इंटर करना है और उसका पासवर्ड भी . उसके बाद लॉग इन पर क्लीक करेंगे तो यह अपने आप आपके instagram account पर लेकर चले जायेंगे . और इस तरह से आप facebook से instagram को लॉग इन कर पाएंगे

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 

Instagram अकाउंट कैसे बनाए | जबरदस्त तरीके Instagram ID बनाने का 

जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को इस  विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़तीयदि आपको यह पोस्ट पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsaap, Instagram, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।
Download करें Android Apps
और इंस्टॉल कीजिए अपने Smart Phone में
Hindi Hi-Tech Gyan
पायें नये- नये जानकारी तुरंत
अभी डाउनलोड करें
Director By -  SERAJ ALi 
नमस्कार दोस्तों,  मेरा नाम सेराज अली है और इस HINDI HITECH GYAN का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर इंटरनेट की जानकारी, APPS की जानकारी, SOCIAL MEDIA और ADVANCE TECHNOLOGY, TECH, TIPS & TRICKS से जुड़े लेख साझा करते है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद
www.hindihitechgyan.blogspot.com

 होम पेज पर जानें के लिऐ यहां क्लिक करें
Go to Home Page On Site


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने