Aadhaar Data Leak: आपका का आधार कहां इस्तेमाल किया जा रहा है जानें

आज के टाइम में हर इंसान के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है आप चाहे कहीं भी सफर क्यों ना कर रहे हो अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप का 90% काम तो हो ही जाता है चाहे आप टिकट बुकिंग कर बना हो या चाहे एयरप्लेन की बुकिंग करवाओ हर जगह आपको आधार कार्ड देना अनिवार्य है अगर मैं कहूं तो आधार कार्ड हर इंसान की पहचान है अगर आपके पास आधार कार्ड के अलावा और कोई डॉक्यूमेंट नहीं है तो भी आपकी पहचान बड़े ही आसानी से हो सकती है क्योंकि आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो हर डॉक्यूमेंट को अपने डेटाबेस में रखता है।

Aadhaar Data Leak: आपका का आधार कहां इस्तेमाल किया जा रहा है जानें 

⚠️ Warning ⚠️ सावधान हो जाओ दोस्तों 

Aadhaar Data Leak: डार्क वेब पर बिक रहा 81 करोड़ भारतीयों का आधार डेटा? जानें किस रिपोर्ट ने मचाई हलचल 

एक अमेरिकी साइबर सिक्योरिटी फर्म Resecurity ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि 81 करोड़ से ज्यादा भारतीयों के आधार का डेटा लीक हुआ है और इसे डार्क वेब पर बेचा जा रहा है. रिपोर्ट में ऐसी संभावना जताई गई है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के डेटाबेस में सेंध लगाई गई है. कहा गया है कि डार्क वेब पर भारतीयों के आधार और पासपोर्ट की जानकारियां, जैसे नाम, फोन नंबर और एड्रेस जैसी जानकारियां बेची जा रही हैं.

रिपोर्ट में क्या कहा गया है?

Resecurity ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अक्टूबर की शुरुआत में उसके HUNTER (HUMINT) यूनिट को डार्क वेब पर लाखों पर्सनली आइडेंटिफाएबल इन्फॉर्मेशन रिकॉर्ड मिले थे, जिनमें भारतीय नागरिकों के आधार कार्ड भी थे, जो बिक रहे थे.

फर्म ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि "9 अक्टूबर को ‘pwn0001’ नाम से एक थ्रेट एक्टर ने ब्रीच फोरम्स पर एक थ्रेड पोस्ट किया, जिसमें दिखाया गया था कि 815 मिलियन भारतीयों के आधार और पासपोर्ट रिकॉर्ड का एक्सेस था." इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि HUNTER (HUMINT) के जांचकर्ताओं ने जब थ्रेट एक्टर से कॉन्टैक्ट किया तो वो पूरा आधार और पासपोर्ट डेटा 80,000 डॉलर में बेचने को तैयार थे.

क्या-क्या डीटेल बेच रहे हैं हैकर्स?

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘pwn0001’ भारतीयों के कई डेटा सेट को बेच रहा था, जिसमें फील्ड, नाम, पिता का नाम, फोन नंबर, दूसरा नंबर, पासपोर्ट नंबर, आधार नंबर, उम्र, लिंग, एड्रेस, जिला, पिनकोड और राज्य का नाम था, इसमें और भी जानकारियां हो सकती थीं. रिपोर्ट में बताया गया है कि pwn0001 ने चार स्प्रेडशीट शेयर किए थे, जिसमें HUNTER एनालिस्ट्स को आधार डेटा का प्रूफ मिला है, जो 'Verify Aadhaar' फीचर देने वाली एक सरकारी पोर्टल से संबंधित थे.

कैसे पता करें आधार कार्ड कहां कहां इस्तेमाल किया गया?

आजकल ऐसी बहुत सारी जगह है जहां पर आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है। जिससे हमारी आईडेंटिटी को खतरा होता जा रहा है, इसलिए यह सबसे जरूरी है कि आप ध्यान में रखें कि aapka aadhar card kaha kaha par istemal kia ja raha hai के लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पता कर सकते हैं, कि आपका aadhar card kaha kaha istemal kia gya hai आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से इसकी जानकारी ले सकते है।


अगर आप जानना चाहते हैं क्या पता कर कहां उपयोग किया गया है तो आप नीचे पैसा भी स्टेप्स को अच्छी तरीके से फॉलो करें, क्योंकि इन्हीं स्टेप से आपको पता लग जाएगा कि आप किस तरीके से है जान सकते हैं, कि आपका aadhar card kaha kaha istemal kia gya है।

सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइए।

अब आपको वहां पर आधार सर्विस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको वहां पर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको वहां पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना है।

अब आपको नीचे दिया हुआ सिक्योरिटी कोड भी एंटर करना है।

आपको ओटीपी एंटर करना है जो कि आपके मोबाइल नंबर पर आया होगा।

आपसे कुछ डिटेल पूछी गए होंगे बह आपको सबमिट कर देना है।

आपके सामने पूरी डिटेल सूची आ गई होगी कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

आप यहां से देख सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कौन-कौन सी जगह पर लगा हुआ है और आप एक बार चेक कर ले कि आपका आधार कार्ड कोई ऐसी जगह तो नहीं लगा हुआ है, जहां से आपकी आईडेंटिटी को खतरा है, अगर लगा हुआ है तो आप जल्दी से अपना आधार कार्ड हटा दें।

UIDAI गोपनीयता और सुरक्षा बढ़ाने के लिए नागरिकों को आधार नंबर लॉक और अनलॉक करने की अनुमति देता है। एक बार नंबर लॉक हो जाने के बाद इसका इस्तेमाल करके इसे वेरिफाइड नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय प्रमाणित करने के लिए वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूआईडीएआई के अनुसार, इससे आधार नंबर का गलत इस्तेमाल होने से रोका जा सकता है।

SMS से लॉक करें आधार कार्ड

सबसे पहले GETOPT<space>आधार नंबर का 4 या 8 नंबर लिखें और इसे 1947 पर भेज दें. इसके बाद आपको 6 अंकों का OTP मिलेगा. इसके बाद लॉकिंग रिक्वेस्ट के लिए आपको LOCK UID<space>आधार नंबर का 4 या 8 नंबर <space>OTP लिखें और इसे 1947 पर भेज दें. इसके बाद आपको कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा.

वेबसाइट के जरिए आधार कार्ड लॉक और अनलॉक कैसे करें?

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।

My Aadhaar सेक्शन में जाएं और आधार सर्विसेज पर क्लिक करें।

अब लॉक/अनलॉक पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें। फिर सेंड ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें।

अब ओटीपी दर्ज करें। फिर आपको बायोमेट्रिक डेटा को लॉक/अनलॉक करने का विकल्प मिलेगा।

लॉक पर क्लिक करते ही आपका बायोमेट्रिक डेटा लॉक हो जाएगा

इन्हें भी पढ़ें:

आज आपने क्या सीखा

Aadhaar Data Leak: आपका का आधार कहां इस्तेमाल किया जा रहा है जानें 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जजरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को इस  विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़तीयदि आपको यह पोस्ट पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि FacebookWhatsaapInstagram, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।


Download करें Android Apps
और इंस्टॉल कीजिए अपने Smart Phone में
Hindi Hi-Tech Gyan
पायें नये- नये जानकारी तुरंत
अभी डाउनलोड करें

App2Hub एक Apps Store है। जिसमे आप को लगभग सभी एप्स मिल सकते हैं। कुछ Paid Apps है जो की आप को बिल्कुल Free में पा सकते हैं। 
अभी Visit करें हमारी Website को
यहां पर Click करें 👇


C.E.O / Manager 
Seraaz ALi Officials 

नमस्कार दोस्तों,  मेरा नाम सेराज अली है और इस Hindi Hi Tech Gyan का संस्थापक हूँ. मुझे Bloging, SEODigital Marketing  जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! इस Blog पर Tech Gyan, Internet, Android Tips, Apps Tips, Special Trick, Google Tips, Youtube Tips, Social Media Tips, Make Money Online से जुड़े लेख साझा करते है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद
www.hindihitechgyan.blogspot.com

 होम पेज पर जानें के लिऐ यहां क्लिक करें
Go to Home Page On Site



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने