Aadhaar Card को Lock कैसे करें? | How to lock aadhar card

 

Aadhaar Card: फिंगर प्रिंट चुराकर उड़ाए जा रहे हैं पैसे, धोखाधड़ी से बचने ऐसे लॉक करें अपना आधार कार्ड

आधार कार्ड की बायोमेट्रिक जानकारी चुराकर फ्रॉड की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। साइबर जालसाज बायोमेट्रिक जानकारी चुरा लेते हैं और ग्राहक की जानकारी के बिना बैंकों से पैसे निकाल लेते हैं। बीते कुछ महीने में ऐसी बहुत सारी घटनाएं सामने आई हैं। नागरिक सिर्फ एक काम करके खुद को धोखेबाजों से बचा सकते हैं। आप घर बैठे अपने बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट को आधार कार्ड से लॉक कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे अपने आधार की जानकारी को सुरक्षित रखा जाए।

Aadhaar Card को Lock कैसे करें? | How to lock aadhar card 

UIDAI गोपनीयता और सुरक्षा बढ़ाने के लिए नागरिकों को आधार नंबर लॉक और अनलॉक करने की अनुमति देता है। एक बार नंबर लॉक हो जाने के बाद इसका इस्तेमाल करके इसे वेरिफाइड नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय प्रमाणित करने के लिए वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूआईडीएआई के अनुसार, इससे आधार नंबर का गलत इस्तेमाल होने से रोका जा सकता है।

SMS से लॉक करें आधार कार्ड

सबसे पहले GETOPT<space>आधार नंबर का 4 या 8 नंबर लिखें और इसे 1947 पर भेज दें. इसके बाद आपको 6 अंकों का OTP मिलेगा. इसके बाद लॉकिंग रिक्वेस्ट के लिए आपको LOCK UID<space>आधार नंबर का 4 या 8 नंबर <space>OTP लिखें और इसे 1947 पर भेज दें. इसके बाद आपको कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा.

वेबसाइट के जरिए आधार कार्ड लॉक और अनलॉक कैसे करें?

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।

My Aadhaar सेक्शन में जाएं और आधार सर्विसेज पर क्लिक करें।

अब लॉक/अनलॉक पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें। फिर सेंड ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें।

अब ओटीपी दर्ज करें। फिर आपको बायोमेट्रिक डेटा को लॉक/अनलॉक करने का विकल्प मिलेगा।

लॉक पर क्लिक करते ही आपका बायोमेट्रिक डेटा लॉक हो जाएगा।


आज आपने क्या सीखा
Aadhaar Card को Lock कैसे करें? | How to lock aadhar card  

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जजरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को इस  विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़तीयदि आपको यह पोस्ट पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि FacebookWhatsaapInstagram, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।


Download करें Android Apps
और इंस्टॉल कीजिए अपने Smart Phone में
Hindi Hi-Tech Gyan
पायें नये- नये जानकारी तुरंत
अभी डाउनलोड करें

App2Hub एक Apps Store है। जिसमे आप को लगभग सभी एप्स मिल सकते हैं। कुछ Paid Apps है जो की आप को बिल्कुल Free में पा सकते हैं। 
अभी Visit करें हमारी Website को
यहां पर Click करें 👇


C.E.O / Manager 
Seraaz ALi Officials 

नमस्कार दोस्तों,  मेरा नाम सेराज अली है और इस Hindi Hi Tech Gyan का संस्थापक हूँ. मुझे Bloging, SEODigital Marketing  जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! इस Blog पर Tech Gyan, Internet, Android Tips, Apps Tips, Special Trick, Google Tips, Youtube Tips, Social Media Tips, Make Money Online से जुड़े लेख साझा करते है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद
www.hindihitechgyan.blogspot.com

 होम पेज पर जानें के लिऐ यहां क्लिक करें
Go to Home Page On Site



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने