अपना Phone चोरी होने से कैसे बचाएं ? How to protect your phone from theft

 


अपना Phone चोरी होने से कैसे बचाएं ? How to protect your phone from theft


मोबाइल की ये तीन सेटिंग ऑन करो ! खो जाने या चोरी होने पर होगी मदद

कई बार हमारा मोबाइल चोरी हो जाता है और हम पछताते रह जाते है. इसलिए हमें पहले से ही सावधानी वरत के रखने चाहिए. आज मैं तीन ऐसे मोबाइल की सेटिंग बताने जा रहा हूँ जो आपको उस टाइम पर मदद करेंगे जब मोबाइल चोरी हो जाता है. उस वक्त ये किया हुआ सेटिंग ही आपके काम आयेंगे . इसलिए इन्हें जरुर जाने –


अपना Phone चोरी होने से कैसे बचाएं ? How to protect your phone from theft

1. अपने मोबाइल के सेटिंग में जाओ, और वहां पर लॉक स्क्रीन वाले ऑप्शन को खोलो, उसके अंदर एक लॉक स्क्रीन ओनर इन्फो या फिर कांटेक्ट इनफार्मेशन का सेटिंग मिलेगा. उस पर क्लीक करके अपने किसी दुसरे मोबाइल का नंबर दर्ज कर दे. ऐसा करने से वह नंबर आपके फ़ोन के लॉक स्क्रीन पर दिखाई देगा.

ऐसे में यदि आपका मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है. तो जिस भी व्यक्ति को वह मोबाइल मिलेगा, तो उन्हें लॉक स्क्रीन पर एक नंबर दिखेगा. जिससे वह आपको कांटेक्ट कर सकता है. यदि वह आदमी ईमानदार या फिर अच्छा होगा तो आपके पास कॉल करके फ़ोन लौटा भी सकता है.


अपना Phone चोरी होने से कैसे बचाएं ? How to protect your phone from theft

2. अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या खो जाता है. तो यह एक बहुत बड़ी रिस्क होती है क्योंकि आपके नंबर से बैंक अकाउंट, UPI, इंटरनेट बैंकिंग आदि लिंक होती है. जिसे सामने वाला व्यक्ति फ़ोन को रिसेट करके बहुत ही आसानी से आपके बैंक अकाउंट को खाली कर कर सकता है. ऐसे में आप अपने फ़ोन के सेटिंग में जाए, सिम लॉक वाले ऑप्शन को खोले और उसमे पासवर्ड देकर सिम को लॉक कर दे.

ऐसा करने से जब भी आपका मोबाइल कहीं खो जाता है तो कोई मिसयूज नहीं कर पायेगा. क्योंकि जैसे ही वह स्विच ऑन करेगा. तो उन्हें आपके सिम को इस्तेमाल करने के लिए पासवर्ड देना ही होगा. भले ही वह व्यक्ति फ़ोन को रिसेट ही क्यों न कर दे. जब तक आपके द्वारा लगाया गया पासवर्ड इंटर नहीं करगा, तब तक वह सिम कार्ड फीचर को एक्सेस नहीं कर सकता . इसीलिए अपने फ़ोन में सिम लॉक सेटिंग का यूज जरुर से करे.


अपना Phone चोरी होने से कैसे बचाएं ? How to protect your phone from theft

3. आखिरी और सबसे इम्पोर्टेन्ट सेटिंग – प्ले स्टोर में जाकर फाइंड माय डिवाइस नाम का एक ऐप होता है उसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर ले. ताकि जब भी आपका मोबाइल चोरी होता है या फिर खो जाता है . आप किसी भी दुसरे फ़ोन में अपने ईमेल आईडी के मदद के मोबाइल का आखिरी लोकेशन पता चल जाएगा. और बहुत ही आसानी से अपने डिवाइस का पता लगा सकते हो.

दोस्त, यह तीन सेटिंग है जो आपको अपने फ़ोन में करने ही करने है. नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है, मैं भगवान से दुआ करता हूँ कि आपके साथ ऐसा कभी न हो. लेकिन फिर भी हमें पहले से ही सावधान रहने चाहिए. आइए एक बार इन्हें दुबारा रिवाइज कर ले –

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 

अपना Phone चोरी होने से कैसे बचाएं ? How to protect your phone from theft In Hindi

जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को इस  विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़तीयदि आपको यह पोस्ट पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsaap, Instagram, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।
Download करें Android Apps
और इंस्टॉल कीजिए अपने Smart Phone में
Hindi Hi-Tech Gyan
पायें नये- नये जानकारी तुरंत
अभी डाउनलोड करें
Director By -  SERAJ ALi 
नमस्कार दोस्तों,  मेरा नाम सेराज अली है और इस HINDI HITECH GYAN का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर इंटरनेट की जानकारी, APPS की जानकारी, SOCIAL MEDIA और ADVANCE TECHNOLOGY, TECH, TIPS & TRICKS से जुड़े लेख साझा करते है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद
www.hindihitechgyan.blogspot.com

 होम पेज पर जानें के लिऐ यहां क्लिक करें
Go to Home Page On Site


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने