आधार कार्ड में पता कैसे बदलें मोबाइल से ? How to change address in Aadhar card through mobile

Hindi Hi Tech Gyan में आप का स्वागत है। तो दोस्तों! आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आधार कार्ड में पता कैसे बदलें ऑनलाइन मोबाइल से वो भी बहुत ही आसानी से।

आप को भी अपने आधार कार्ड में पता यानी कि address बदलना है या फिर उसमें कुछ सुधार करना है, परन्तु आपको इसके बारे में बिल्कुल भी पता नही है कि 

आधार कार्ड में पता कैसे बदलें  मोबाइल से ? How to change address in Aadhar card through mobile 

तो आपको चिंता करने की कोई भी जरूरत नही है,क्योंकि आज हम आपको बिल्कुल शुरू से लेके अंत तक कि वो सारी जानकारी ब तरीका बताएंगे जिससे कि आप घर बैठे बैठे अपने mobile phone के जरिये आसानी से अपने आधार कार्ड में पता यानी कि address को बदल सकते हैं। वो भी बिना किसी परेसानी का सामना किये बिना। तो चलिए बिना वक़्त गवाएं आगे की ओर बढ़ते हैं।

आधार कार्ड में पता बदलने के लिए जरूरी दस्तावेज़ ( Doucment )

तो दोस्तों अगर आप भी अपने आधार कार्ड में पता बदलने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए कुछ valid documents यानी कि दस्ताबेज़ों की भी जरूरत पड़ती है।

क्योंकि पता बदलने के लिए address proofs की जरूरत पड़ती है। अगर आपको इन documents के बारे में पता नही है, तो आपको घबराने की जरूरत नही है क्योंकि हम आपको उन सारे documents के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आधार कार्ड में पता बदलने के लिए जरूरी होते हैं।

ज़रूरी दस्तावेज ( Documents ) कुछ इस प्रकार हैं-

-

  • पासपोर्ट Passport
  • Bank Statement या पासबुक
  • Post Office Account Statement/Passbook
  • राशन कार्ड
  • Voter ID
  • Driving License
  • सरकारी Photo ID card
  • बिजली Bill (not older than 3 months)
  • पानी का bill (not older than 3 months)
  • Telephone Landline का Bill (not older than 3 months
  • Tax की रशीद  (not older than 1 year)
  • Credit Card का Statement
  • Insurance Policy यानी बीमा की policy
  • Marriage Certificate issued by the Govt, which contain address

इत्यादि documents में से आपके पास एक कोई address proof के तौर पे होना बहुत जरूरी है। आशा है अब आप समझ गए होंगे।

आधार कार्ड में पता कैसे बदलें  मोबाइल से ? How to change address in Aadhar card through mobile

दोस्तों अब हम आपको वह तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे बैठे आसानी से अपने mobile phone की मदद से अपने आधार कार्ड का पता बदल सकते हैं और उसमें सुधार कर सकते हैं।

इस तरीके को हमने step wise step बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको बस follow कर लेना है जिससे कि आप भी आसानी से अपने आधार कार्ड में पता बदल पाएंगे।

यह Steps कुछ इस प्रकार हैं-

Step- 1. सबसे पहले आपको आधार कार्ड की official website यानी कि udai पर जाना होगा। इस website पर जाने के लिए आपको इस link पर click कर देना है- https://uidai.gov.in/ 

Step- 2. अब आपको यहाँ पर एक login का option आएगा जिस पर आपको click कर देना है। फिर आपको अपने आधार कार्ड नंबर को enter करके captcha code भर देना है। और आगे बढ़ जाना है।

Step- 3. इतना कर लेने के बाद आपके registered mobile number पर एक OTP आएगा, उसको आपको यहाँ पर enter कर देना है और अब आप login हो जाएंगे। नही तो आप अपने आधार कार्ड में पता नही बदल पाएंगे।

Step- 4. अब आपको update address via address proof पर click करने के बाद

आपको अपने आधार कार्ड पर नया पता डालना है

जो आप डालना चाहते हैं। और फिर आगे बढ़ जाना है।

आशा है आप ये steps जरूर समझ गए होंगे। आखिर में आपको अपने documents को upload कर देना है और फिर submit कर देना है। जिससे कि आपके आधार कार्ड में आपका पता बदल जायेगा।

आज आपने क्या सीखा
आधार कार्ड में पता कैसे बदलें  मोबाइल से ? How to change address in Aadhar card through mobile

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जजरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को इस  विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़तीयदि आपको यह पोस्ट पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को 

Social Networks जैसे कि FacebookWhatsaapInstagram, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।


Download करें Android Apps
और इंस्टॉल कीजिए अपने Smart Phone में
Hindi Hi-Tech Gyan
पायें नये- नये जानकारी तुरंत
अभी डाउनलोड करें

App2Hub एक Apps Store है। जिसमे आप को लगभग सभी एप्स मिल सकते हैं। कुछ Paid Apps है जो की आप को बिल्कुल Free में पा सकते हैं। 
अभी Visit करें हमारी Website को
यहां पर Click करें 👇


C.E.O / Manager 
Seraaz ALi Officials 

नमस्कार दोस्तों,  मेरा नाम सेराज अली है और इस Hindi Hi Tech Gyan का संस्थापक हूँ. मुझे Bloging, SEODigital Marketing  जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! इस Blog पर Tech Gyan, Internet, Android Tips, Apps Tips, Special Trick, Google Tips, Youtube Tips, Social Media Tips, Make Money Online से जुड़े लेख साझा करते है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद
www.hindihitechgyan.blogspot.com

 होम पेज पर जानें के लिऐ यहां क्लिक करें
Go to Home Page On Site


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने