Chat GPT क्या है। Chat GPT कैसे काम करता है। Chat GPT से पैसे कैसे कमाए। What is chat GPT

बीते कुछ सालों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) का विकास काफी तेजी के साथ में हुआ है और इसका उदाहरण Chat GPT हम सभी ने देख लिया है। पिछले कुछ समय से चैट जीपीटी काफी चर्चा में बना हुआ है। कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि यह गूगल को टक्कर दे सकता है तो इसके पीछे क्या कारण हैइसके बारे में आज इस लेख में हम चर्चा करने वाले हैं। आज इस लेख में हम आपको विश्व प्रसिद्ध टेक्नोलॉजी 


Chat GPT क्या है। Chat GPT कैसे काम करता है। Chat GPT से पैसे कैसे कमाए। What is chat GPT 

की पूरी जानकारी शेयर करने वाले हैं तो लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

चैट जीपीटी की फुल फॉर्म क्या है? (Full form of Chat GPT)

  • Chat GPT की Full Form “Chat Generative Pre-Trained Transformer’’ होती है। जो पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित होती है। 

Chat GPT क्या है? (What is Chat GPT in Hindi)

  • Chat GPT Kya Hai | Chat GPT एक Chat Generative Pre-Trained Transformer प्रणाली है। जिसको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने बनाया है। यह एक प्रकार का चैट बोट है जो पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ही कार्य करता है। किसी भी जानकारी को चैट जीपीटी सरल शब्दों में आपको जवाब देता है। जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो आपको उस टॉपिक से रिलेटेड अनेकों वेबसाइट देखने को मिलती है लेकिन चैट जीपीटी में जब आप कोई भी टॉपिक सर्च करते हैं तो उस टॉपिक का आपको डायरेक्ट जवाब मिलता है। चैट जीपीटी की मदद से आप बायोग्राफीकंटेंट राइटिंगयुटुब डिस्क्रिप्शन इत्यादि लिख सकते हैं। 

Chat GPT कैसे काम करता है?

  • Chat GPT एक Open AI Tool है। जिसे काफी वर्षों से ट्रेन किया जा रहा है। इसको Trained करने के लिए पब्लिक डाटा को उपयोग में लिया जा रहा है। जिसके आधार पर सभी सवालों के जवाब दिए जाते हैं। जब भी आप चैट जीपीटी में कोई भी टॉपिक सर्च करते हैं तो उसको यह मशीन लर्निंग के द्वारा बिल्कुल सरल भाषा में तैयार करता है और उसके बाद हमारे तक पहुंचता है। 
  • चैट जीपीटी क्लाउड कंप्यूटिंग के ऊपर कार्य करता है। जिसकी सोचने और समझने की क्षमता अनिश्चित होती है तो यदि आप कोई भी टॉपिक चैट जीपीटी को देते हैं तो यह आपके सामने अनेकों परिणाम लेकर आती है। चैट बीपीटी गूगल से पूरी तरह अलग है क्योंकि गूगल आपको सभी सवालों के जवाब डेटाबेस के आधार पर देता है। जबकि चैट जीपीटी में उपलब्ध जानकारी के आधार पर सवालों के जवाब देता है। 

Chat GPT के फ़ायदे और नुकसान

Chat GPT के फ़ायदे – 

  • Chat GPT की मदद से आप किसी भी टॉपिक का सीधा जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 
  • चैट जीपीटी के यदि आप किसी भी परिणाम से संतुष्ट नहीं होते हैं तो आप अपने जवाब में संशोधन कर सकते हैं और अपने अनुसार परिणाम लेकर आ सकते हैं। 
  • चैट जीपीटी का इस्तेमाल आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं और कितनी बार भी कर सकते हैं। 
  • चैट जीपीटी का इस्तेमाल वीडियो डिस्क्रिप्शन देखने मेंईमेल लिखने मेंकंटेंट राइटिंग लिखने में कर सकते हैं। 
  • चैट जीपीटी आपको न सिर्फ टेक्स्ट में पैराग्राफ लिख कर देते हैं बल्कि आपको इमेज में भी इनपुट देता है। 

Chat GPT के नुकसान – 

  • चैट जीपीटी के सभी जवाब जरूरी नहीं है कि बिल्कुल सही हो क्योंकि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित होता है। जिसमें पब्लिक डाटा का इस्तेमाल करके जवाब दिया जाता है। 
  • चैट जीपीटी के आने से बहुत से लोगों के बेरोजगार होने की संभावना है। क्योंकि यह आसानी से क्रिएटिव कंटेंट जनरेट कर सकता है। 
  • आने वाले समय में Freelancing जॉब पर Chat GPT का काफी प्रभाव पड़ने वाला है। जो लोग Freelancing कार्य करते हैं। उनके सभी कार्य Chat GPT  आसानी से पूरा कर लेगा। 
  • अभी फिलहाल गूगल Chat GPT के द्वारा लिखे गए आर्टिकल को रैंकिंग नहीं देता है क्योंकि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है। 

Chat GPT Se Paise Kaise Kamaye?  

Chat GPT Se Paise Kaise Kamaye

  • दोस्तों आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि Chat GPT की मदद से डायरेक्ट पैसे नहीं कमा सकते हैं लेकिन इसकी मदद से पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके मौजूद है। जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 
  • किसी भी Youtube चैनल के लिए आप ऑटोमेशन वीडियो बनाकर Chat GPT की मदद से कमाई कर सकते हैं। 
  • Chat GPT की मदद से आप किसी भी क्लाइंट के लिए किसी भी एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट के लिए कोडिंग करके कमाई कर सकते हैं। 
  • अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आप ईमेल मार्केटिंग का सहारा ले सकते हैं और ईमेल आप Email Chat GPT की मदद से ही लिख सकते हैं। 
  • चैट जीपीटी की मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए यूनीक कंटेंट लिख सकते हैं और गूगल ऐडसेंस की मदद से कमाई कर सकते हैं। 
  • Chat GPT की मदद से आप किसी भी फ्रीलांस वेबसाइट पर अपनी सर्विस Promote करके पैसे कमा सकते हैं। 
FAQs – 

1) चैट जीपीटी की फुल फॉर्म क्या है? (Full form of Chat GPT)

  • Chat GPT की Full Form “Chat Generative Pre-Trained Transformer ” होती है। 

2) Chat GPT क्या है?

  • Chat GPT एक Chat Generative Pre-Trained Transformer प्रणाली है। जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक प्रकार का चैट बोट है। जो पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ही कार्य करता है

3) Chat GPT की ऑफिसियल Website क्या है?

  • Chat GPT की ऑफिसियल Website ” OpenAi.com ” है। 
आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 

Chat GPT क्या है। Chat GPT कैसे काम करता है। Chat GPT से पैसे कैसे कमाए। What is chat GPT In Hindi

जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को इस  विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़तीयदि आपको यह पोस्ट पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsaap, Instagram, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।
Download करें Android Apps
और इंस्टॉल कीजिए अपने Smart Phone में
Hindi Hi-Tech Gyan
पायें नये- नये जानकारी तुरंत
अभी डाउनलोड करें
Director By -  SERAJ ALi 
नमस्कार दोस्तों,  मेरा नाम सेराज अली है और इस HINDI HITECH GYAN का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर इंटरनेट की जानकारी, APPS की जानकारी, SOCIAL MEDIA और ADVANCE TECHNOLOGY, TECH, TIPS & TRICKS से जुड़े लेख साझा करते है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद
www.hindihitechgyan.blogspot.com

 होम पेज पर जानें के लिऐ यहां क्लिक करें
Go to Home Page On Site



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने