कंप्यूटर में एंड्रॉयड ऐप्स को कैसे चलाए | How To Use Android App In Pc


कंप्यूटर में एंड्रॉइड ऐप चलाना बहुत आसान है, उसके बारे में बताने वाला हूं।

एंड्रॉइड दुनिया का सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि अभी लाखों डिवाइस में चल रहा है। एंड्रॉइड ओएस को सफल बनाने के पीछे एंड्रॉइड ऐप्स का भी बहुत योगदान है। प्लेस्टोर पर लाखों की संख्या में एंड्रॉइड ऐप्स उपलब्ध हैं। आप एंड्रॉइड ऐप्स का उपयोग स्मार्टफोन में ही कर सकते हैं।

विज्ञापनों

कंप्यूटर में एंड्रॉइड ऐप कैसे इंस्टॉल करें या चलाएं [सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर]

लेकिन अगर आप एंड्रॉइड ऐप्स को अपने कंप्यूटर  में चलाना चाहते हैं तो? टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में हर एक चीज का समाधान है और आप एंड्रॉइड ऐप्स को अपने पीसी में भी चला सकते हैं। आज मैं आपको इसी समाधान के बारे में बताने वाला हूं।

इंटरनेट पर अभी ऐसा बहुत सारे एंड्रॉइड एमुलेटर उपलब्ध हैं जिनका उपयोग करके आप अपने पीसी में एंड्रॉइड ऐप्स आसानी से चला सकते हैं। क्या मैंने आपको 4 सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड एमुलेटर सॉफ्टवेयर के बारे में बताया है जिनका उपयोग करके आप अपने पीसी में एंड्रॉइड ऐप्स चला सकते हैं।

तो फिर आइए जानते हैं उन सॉफ्टवेयर्स के बारे में

कंप्यूटर में एंड्रॉइड ऐप को सॉफ्टवेयर चलाएं

ब्लूस्टैक्स:

ब्लूस्टैक्स-ऐप की मदद से कंप्यूटर में एंड्रॉइड ऐप इंस्टॉल करें

एंड्रॉइड ऐप्स पीसी में चलाने के लिए मार्केट में जितने भी सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं उनमें से ब्लूस्टैक्स सबसे लोकप्रिय है। ये सॉफ्टवेयर विंडो और मैक डोनो के लिए उपलब्ध है। ब्लूस्टैक्स जन्नत सभी एंड्रॉइड ऐप्स को सॉफ्टवेयर को सपोर्ट करता है।

ब्लूस्टैक्स के अनुसर उसके पूरी दुनिया में 130 मिलियन+ उपयोगकर्ता हैं जो एक बहुत ही बड़ा अंकदा है। आप इसके यूजर्स की संख्या से ही इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

ब्लूस्टैक्स सॉफ़्टवेयर बिल्कुल मुफ़्त में उपलब्ध है, लेकिन मुफ़्त संस्करण में ये सॉफ़्टवेयर प्रायोजित ऐप्स हैं जिन्हें आप अपने सिस्टम में डाउनलोड कर सकते हैं जिन्हें आप अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। ब्लूस्टैक्स का एक प्रीमियम संस्करण भी है जिसकी लागत $2/माह है। प्रीमियम संस्करण में प्रायोजित ऐप्स अपने आप इंस्टॉल नहीं होंगे।

ब्लूस्टैक को आधिकारिक साइट से डाउनलोड करने के लिए  यहां क्लिक करें।

[बटन रंग=”” आकार=”” प्रकार=”वर्ग” लक्ष्य=”रिक्त” लिंक=”http://www.bluestacks.com/”]ब्लूस्टैक डाउनलोड करें[/बटन]

ब्लूस्टैक्स में एंड्रॉइड ऐप कैसे इंस्टॉल करें, इसके लिए मैं आपको एक उदाहरण भी दिखा रहा हूं, मैं आपको ब्लूस्टैक्स के द्वार पीसी में 'व्हाट्सएप' चलाकर दिखाऊंगा।

ब्लूस्टैक मी ऐप कैसे इंस्टॉल करें:

सबसे पहले ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने पीसी में ब्लूस्टैक्स सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लें। उसके बाद दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

चरण 1: सॉफ़्टवेयर को अपने पीसी में इंस्टॉल करें और उपयोग के लिए खोलें।

ऐप इंस्टॉल करने के बाद ओपन करें

चरण 2: उसके बाद आपके सामने ऐसी विंडो खुली होगी, इसमेन सर्च विकल्प में जिस ऐप को आपको इंस्टॉल करना है, सर्च का उपयोग करें और हमारे ऐप के आइकन पर क्लिक करें

ऐप सर्च करें जिसे इंस्टॉल करना है

चरण 3: अब आपके सामने जो विंडो ओपन होगी उसमें आपको अपना गूगल अकाउंट ऐड करना होगा ।

चरण 4: फिर पूरा अकाउंट सेटअप करने के बाद 'लेट्स गो' बटन पर क्लिक करें।

आइए इंस्टॉल करने के लिए पर क्लिक करें

चरण 5: फिर अपने ऐप को इंस्टॉल करने के लिए 'इंस्टॉल' बटन पर क्लिक करें

व्हाट्सएप इंस्टॉल करने के लिए इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें

चरण 6: ऐप का इंस्टालेशन पूरा होने पर आप अपने ऐप का आनंद ले सकते हैं।

अपना नंबर रजिस्टर करने के लिए व्हाट्सएप करें, मोबाइल पर व्हाट्सएप करें... हमें बताएं

क्या आप ब्लूस्टैक्स में कोई भी ऐप प्लेस्टोर से इंस्टॉल करके आनंद ले सकते हैं।

GenyMotion

GenyMotion सॉफ्टवेयर की मदद से एंड्रॉइड ऐप चलायें कंप्यूटर में उसकी जानकारी हिंदी में

ब्लूस्टैक्स के बाद सबसे अच्छा एंड्रॉइड एमुलेटर है Genymotion। जेनमोशन की खास बात यह है कि इसे अपने पीसी में चलाने के लिए आपको ज्यादा हार्डवेयर आवश्यकताएं चाहिए होती हैं, जब ब्लूस्टैक्स को अपने पीसी में चलाने की जरूरत होती है।

अगर आपका पीसी थोड़ा पुराना है और उसके हार्डवेयर की क्षमता भी थोड़ी है तो आपके लिए ब्लूस्टैक्स की जगह जेनीमोशन बेस्ट रहेगा। और ये ब्लूस्टैक्स की अपेक्षा थोड़ा तेज़ काम भी करता है।

Genymotion को डाउनलोड करने के लिए  यहां क्लिक करें।

[बटन रंग=”” आकार=”” प्रकार=”वर्ग” लक्ष्य=”रिक्त” लिंक=”http://www.genymotion.com/”]जेनमोशन डाउनलोड करें[/बटन]

एंड्रॉइड

एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर की मदद से एंड्रॉइड ऐप को पीसी में चलाएं

एंड्रॉइड एंड्रॉइड एमुलेटर विंडो 7/8/8.1/10 को सपोर्ट करता है। एंड्रॉइड को दूसरे एंड्रॉइड एमुलेटर से जो खास बनाता है वह है इसका एक बेहतर फीचर जिसे आप इसमेन गेम खेलते हैं वक्त अपने फोन को रिमोट कंट्रोल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंड्रॉइड को डाउनलोड करने के लिए  यहां क्लिक करें। 

[बटन रंग=”” आकार=”” प्रकार=”वर्ग” लक्ष्य=”रिक्त” लिंक=”http://www.andyroid.net/”]एंड्रॉयड डाउनलोड करें[/बटन]

विंडरॉय

विंडरॉय सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें, इसकी मदद से पीसी पर जाएं

विंडरॉय सॉफ्टवेयर भी एक बेहतर एंड्रॉइड एमुलेटर सॉफ्टवेयर है, विंडरॉय बाकी सभी एंड्रॉइड एमुलेटर पर तेजी से काम करता है क्योंकि ये विंडो कर्नेल पर आधार है जो इसे एक हल्के वजन वाला एंड्रॉइड एमुलेटर बनाता है। विंडरॉय को इस्तमाल करना बेहद आसान है।

विंडरॉय की एक कमी है कि इसका कोई ऐप मार्केट में पहले से इंस्टॉल नहीं है, इसलिए आपको जिस ऐप को चलाना है उसे पहले कहीं से डाउनलोड करें टैब विंडरॉय के माध्यम से चलाना पड़ेगा।

विंडरॉय को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

[बटन रंग=”” आकार=”” प्रकार=”वर्ग” लक्ष्य=”रिक्त” लिंक=”http://www.windroye.com/index_eng.html”]विंडरॉय डाउनलोड करें[/बटन]


आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 

कंप्यूटर में एंड्रॉयड ऐप्स को कैसे चलाए in Hindi)


जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को इस  विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़तीयदि आपको यह पोस्ट पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsaap, Instagram, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।


Download करें Android Apps
और इंस्टॉल कीजिए अपने Smart Phone में

Hindi Hi-Tech Gyan
पायें नये- नये जानकारी तुरंत
अभी डाउनलोड करें




Director By -  SERAJ ALi 

नमस्कार दोस्तों,  मेरा नाम सेराज अली है और इस HINDI HITECH GYAN का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर इंटरनेट की जानकारी, APPS की जानकारी, SOCIAL MEDIA और ADVANCE TECHNOLOGY, TECH, TIPS & TRICKS से जुड़े लेख साझा करते है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद







एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने