मोबाइल में आने वाली फालतू की Notifications को कैसे बंद करे

दोस्तों जैसे ही आप अपने मोबाइल का डाटा ऑन करते होंगे। तो आपके मोबाइल में बहुत सी Notifications आने शुरू हो जाती है। यह नोटिफिकेशन बिना मतलब की आती रहती हैं। कभी-कभी यह नोटिफिकेशंस हमें इतना परेशान कर देती हैं। कि हम कोई जरूरी काम भी नही कर पाते है । यदि आप भी ऐसी फालतू की नोटिफिकेशंस से परेशान हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने मोबाइल में यह बिना मतलब की आनेवाली Notifications को कैसे बंद कर सकते हैं


मोबाइल में आने वाली फालतू की Notifications को कैसे बंद करें


दोस्तों मोबाइल में बिना मतलब के Notifications आने से न केवल हम परेशान ही होते हैं। बल्कि हमारा डेटा भी बिना मतलब वेस्ट होता रहता है। और यदि आपके पास लिमिटेड डाटा पैक है। तो ऐसे में आपका डेटा समय से पहले खत्म हो सकता है। तो ऐसे फालतू की नोटिफिकेशंस को अपने मोबाइल में बंद करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेट्स को फॉलो कर सकते हैं।

First Method –

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग को ओपन करें ।
  • सेटिंग में आपको एप्स का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा इस पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको वह सारे ऐप्स दिखाई पड़ेंगे जो आपके मोबाइल में इंस्टॉल होंगे । इन ऐप्स में आप जिस ऐप्प का Notifications बंद करना चाहते हैं। उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको नीचे दिखाए गए इमेज की तरह Notifications के ऑप्शन पर जो चेक मार्क दिया हुआ है। उसे हटा दें।

Notifications

  • इस तरह से आप के इस ऐप की नोटिफिकेशन बंद हो जाएगी।
  • इसी तरह आप उन सभी ऐप्स की भी फालतू की आनेवाली नोटिफिकेशंस को बंद कर सकते हैं। जो आप को परेशान करते रहते हैं।

Second Method –

इसके अलावा आप दूसरे तरीके से भी आप से आने वाली नोटिफिकेशंस को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेट्स को फॉलो करना पड़ेगा

Notifications

  • सबसे पहले आप अपनी स्क्रीन को नीचे की तरफ स्लाइड करें।
  • अब आप यहां उस ऐड या Notifications पर लॉन्ग प्रेस करें। जो आप को नोटिफिकेशन बार मे दिख है।
  • जैसे ही आप लॉन्ग प्लस करेंगे आपको बेल के जैसा आइकन दिखाई पड़ेगा। इस पर क्लिक करके आप इस एप्प की नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं।

इस तरह आप को जितने भी ऐड आ रहे हो उन पर लॉन्ग प्रेस करके आने वाली Notifications को बंद कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 

मोबाइल में आने वाली फालतू की Notifications को कैसे बंद करे(  हिंदी में  ) 


जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पढ़ने वाले को इस  विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं पड़तीयदि आपको यह पोस्ट पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Whatsaap, Instagram, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये।


Download करें Android Apps
और इंस्टॉल कीजिए अपने Smart Phone में

Hindi Hi-Tech Gyan
पायें नये- नये जानकारी तुरंत
अभी डाउनलोड करें




Director By -  SERAJ ALi 

नमस्कार दोस्तों,  मेरा नाम सेराज अली है और इस HINDI HITECH GYAN का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर इंटरनेट की जानकारी, APPS की जानकारी, SOCIAL MEDIA और ADVANCE TECHNOLOGY, TECH, TIPS & TRICKS से जुड़े लेख साझा करते है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद


























एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने